Hacking क्या होती हे केसे सिखे ? Learn Hacking

Learn hacking
 दोस्तों Hacking या Hackers के बारे आप Social media, समाचार या Movies में सुने होंगे। सामान्यत Hacking या Hackers का नाम अवैध अपराधो में लिया जाता है। उदाहरण के लिए आपने सुना होगा किसी व्यक्ति का Hackers द्वारा Data लीक किया गया या किसी के BANK Account को Hack किया गया। ऐसे कामों को Hackers द्वारा किया जाता है आपको पता है लेकिन इन Hackers से बचाने वालो को भी Hackers ही कहा जाता है।
ओर आज के इस POST में हम जानेंगे की कैसे आप हैकिंग सिख सकते हैं Learn Hacking in Hindi

What is Hacking ( Hacking क्या है):-

आज के इस Digital दुनिया में हम हर काम Online कर रहे हैं इस स्थिति में हमारे Data ya information के लिक होने का खतरा बना रहता है। आए दिन Account Hack, Data चोरी के खबर आते रहते हैं। ऐसे कामों को Hackers द्वारा किया जाता है। Internat का उपयोग कई सारे लोग करते उनमें से कुछ अच्छे भी होते हैं और बुरे लोग भी होते हैं।
Hacking भी इन बुरे लोगों द्वारा की गई Activity है। इन बुरे लोगों द्वारा Hacking के इस Skills को बुरे कामों में लगाया जाता है। ओर इसलिए ऐसे बुरे कामों में Hacking या Hackers को दोषी माना जाता है। लेकिन यह तो एक सिक्के के एक पहलु है। दूसरा पहलू यह है कि ऎसे Hacking या Hackers से एक Hackers ही बचा सकता है और यह interesting हैं। Hacking खुद में बुरी नहीं है यह एक Skill है जिसे लोग सिख कर अच्छे या बुरे कामों को करते हैं।

लेकिन जेसेकी मैंने अपसे कहा कि आपको Hack होने से एक Hacker ही बचा सकता है इसका असल मतलब क्या है? मैं आपको उदाहरण सहित बताता हूँ जेसाकी एक कंपनी के Website में कुछ कमजोरी है यानी कि जिसके द्वारा Hack किया जा सके ऐसे स्थिति में अगर कोई Hacker कंपनी को इसकी जानकारी दे जिसमें कंपनी को भीरी नुकसान होने से बचा सकते हैं और अगर इस कमजोरी का गलत इस्तेमाल किया जाय तो यह illegal माना जाता है।

Types Of Hackers ( Hackers के प्रकार) 

Hacking एक Skill हैं। जिसे लोग सिख कर Cybercrime या Cybersucirity जैसे काम करते हैं।

1. White Hat Hacker 

White Hat Hackers को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह Hackers सरकारी कानून के अंतर्गत काम करते हैं। White Hat Hackers सामान्यतः सरकारी या संस्था के लिए काम करते हैं। ये हमेशा Black Hat Hackers से बचाने की कोशिश करते हैं।

2. Black Hat Hackers 

इन Hackers का मकसद लोगों को क्षति पहुंचाना होता है। ये आपके PC में Vulnerabilities find कर आपके Networks को खराब कर देते हैं जिससे वे आपके Parsonal, Financial एवं Business information access कर लेते हैं।

3. Gray Hat Hackers 

यह Hackers White Hat एवं Black Hat से मिल कर बने होते हैं। ऐसे Hackers किसी को क्षति नहीं पहुंचाते और न ही सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होते हैं।

4. Hacktivists 

यह Hackers नागरिकों के हक में काम करते हैं। उनका मानना है कि सुचना हर किसी के लिए है और ये हमेशा सरकारी गुप्त सूचना को लोगों के सामने उजागर करने की कोशिश करते हैं।

5. Sponsored Hackers 

ऐसे Hackers को सरकार द्वारा द्वारा चलाए जाते हैं। ऐसे Hackers सरकार या Organization के लिए काम करते हैं। इन्हें सरकार द्वारा कानूनी अधिकार दिया जाता है।

Types Of Hacking ( Hacking के प्रकार):-


जैसेकि आपको पता है Hackers अपने Skills के हिसाब से उनका नाम पडता है उसी प्रकार इनके द्वारा किए गए Hacking के भी Categories है।

1. Email Hacking:-

इस method से Hackers आपके Email Account का Access प्राप्त कर लेता है और फिर Email Account का गलत इस्तेमाल किया जाता है।

2. Computer Hacking:-

Computer Hacking से इन Hackers का मकसद Data चोरी करने का होता है। इस mathod से Hackers लोगों के ID Password Hack कर लेते हैं और Computer पे Control पा लेते हैं।

3. Website Hacking:-

इस प्रकार के Hacking से Hackers किसी भी Website के Web Services पे अपना Control पा लेते हैं और कुछ भी Content डाल देते हैं।

4. Network Hacking:-

इस तरह के Hacking से Hackers Network को खराब करने की कोशिश करते हैं। Hackers ऐसे Network पे अपना Control पा लेते हैं।

5. Ethical Hacking:-

ऐसे Hacking से किसी को खतरा तो नहीं है बल्कि लोगों को सुरक्षित करने के लिए इस Mathod का उपयोग किया जाता है। ये सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त होते हैं।

Cyber Soldier:-

बहुत सारे विकसित देश ऐसे Soldier को तैयार कर रहा है। इससे दुसरे देश पे Cyber Attack कर उस देश का पूरा Cyber System खराब कर दिया जाता है। जिससे बिना लडे आधा जंग जाते हैं।

Post a Comment

0 Comments