Gst Registration Kya Hai Kese kare ?

Gst Registration क्या हे और केसे करे :-

GST यानी Goods and Services Tax, GST लागू के होने साथ ही कई सारी Business (व्यापार)  शुरू करने से पहले GST Registration करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस नए System में कई सारे Business (व्यापार) को GST के अंदर रखा गया है और लगभग सभी नए एवं पुराने व्यापारियों को Gst Registration करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

हालांकि इस नए Tax system में छोटे व्यापारियों को राहत दी गई है यानी कि जिनका सालाना कारोबार 20 लाख से कम हो उनके लिए GST करना अनिवार्य नहीं होगा।

                 

GST Kya Hai (Gst क्या है):-

जैसेकि आपको पता है GST यानी Goods and Services Tax हिंदी में कहे तो वस्तु एवं सेवा कर, भारत में GST कानून लगने से पहले सभी प्रकार के केंद्रीय और राज्य स्तरीय करो का भुगतान करना पड़ता था लेकिन अब GST लगने के बाद सभी प्रकार के करो को समाप्त कर दिया गया और अब केवल एक ही कर का भुगतान करना होगा।

भारत में GST कानून लागू होने से पहले 160 ओर देशों में GST कानून लगाया गया है।हालांकि इस नए System में छोटे कारोबारियों को राहत दी गई है यानी कि जिन कारोबारियों का सालाना व्यापार 20 लाख से कम हो उन्हें GST से राहत दिया गया है।

GST Registration Kaise Kare (GST Registration कैसे करें)

GST Registration करने से पहले GST Registration के लिए जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत आवश्यक है अगर आपको GST Registration के लिए जरूरी Documents के बारे में नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि GST Registration के लिए इन दस्तावेजों को Submit किया जाता है।

        GST Registration ke liye jaruri Documents (GST Registration के लिए जरूरी दस्तावेज)

1. Pan Card का होना
2. Proof of please of Business
3. Proper Contect details ( email, mobile number)
4. Voter Card

आदि जैसे Documents की जरूरत होता है।


GST Registration Kaise Kare



एक बार Documents तैयार हो जाने के बाद आपका अगला कदम GST Registration के Online प्रकिया को करना है। जैसा कि आपको निचे बताया गया है।

1. Gst Registration  करने के लिए GST Registration के Official website
https://www.gst.gov.in/ पर जाना है।

2. Official page खुलने के बाद यहां कई विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से Taxpayers के Section में जाके Register Now पे क्लिक करना है।

3. अब इस पेज पर एक fourm मिलेगा जिसे Fill- Up करना है।

4. सबसे पहले I am पर Taxpayer चूने
5. इसी प्रकार State और District पे अपने राज्य और जिले को Select करे

6.  फिर Legal Name of Business पे अपने Business का नाम type करे।

7. Pan Card के option पे अपना Pan Number डाल दें।
8. Email or Mobile Number के Option पे आप वही gmail id ओर Mobile Number दे जो आपके साथ हो क्योंकि आपके Gmail और Number पे OTP आएगा जिसे Verify करना है।

8. अब Proceed पे क्लिक कर अगले पेज पे चले जाए

gst consultant in ajmer,gst consultant jaipur,gst consultant bhilwara,gst consultant udaipur.

Post a Comment

0 Comments